फिर बढ़ने लगा कोरोना का खतरा, इन राज्यों से UP आने वालों को किया जाएगा क्वारंटाइन

फिर बढ़ने लगा कोरोना का खतरा, इन राज्यों से UP आने वालों को किया जाएगा क्वारंटाइन

सेहतराग टीम

कोरोना वायरस का कहर फिर से बढ़ता हुआ दिख रहा है। धीरे-धीरे महाराष्ट्र और दिल्ली समेत कई राज्यों में कोरोना संक्रमितों की संख्या बढ़ने लगा है। इसी बीच यूपी में हाई अलर्ट जारी कर दिया गया है। ऐसा कोरोना वायरस के नए स्ट्रेन के खतरे के मद्देनजर किया गया है। स्वास्थ्य विभाग ने कुछ दिशा निर्देश जारी किए हैं।

पढ़ें- कोरोना के हल्के लक्षण दिखने पर अपनाएं ये आयुर्वेदिक उपाय

भारत में कोरोना वायरस के नए स्ट्रेन के खतरे को देखते हुए स्वास्थ्य विभाग ने जो दिशा निर्देश जारी किए हैं, उनके अनुसार महाराष्ट्र और केरल से यूपी आने वालों की कोरोना जांच की जाएगी। पॉजिटिव पाए जाने पर 14 दिन आइसोलेशन में रहना होगा। इसके अलावा रेलवेज़ या रोडवेज़ से आने वाले यात्रियों की सूची लेकर उनकी निगरानी और जांच कराई जाएगी। वहीं एयरप्लेन से आने वालों का एयरपोर्ट पर ही एंटीजन टेस्ट होगा। नेगेटिव आने के बाद भी 1 हफ्ते के लिए क्वारंटीन में रहना होगा।

महाराष्ट्र, केरल और मध्य प्रदेश पर खासा ध्यान

बता दें, बीते सोमवार को मेरठ मंडलायुक्त ने सभी जिलाधिकारियों और चीफ मेडिकल ऑफिसर को एक पत्र लिखा था. इस पत्र में कहा गया था कि कई प्रदेशों में बढ़ रहे कोरोना केस के मद्देनजर हमें सतर्कता बरतनी जरूरी है. महाराष्ट्र, केरल और मध्य प्रदेश से आए लोगों पर खासा ध्यान रखते हुए सभी राज्यों के लोगों की निगरानी की जानी चाहिए. मंडलायुक्त ने कहा था कि ट्रेन, प्लेन और बाकी साधनों से उत्तर प्रदेश में आ रहे लोगों को अनिवार्य रूप से 14 दिन के लिए होम क्वारंटाइन रहना होगा.

यूपी कोरोना से लड़ने के लिए तैयार

यूपी से बाहर कई राज्यों में बढ़ रहे कोरोना संक्रमण को देखते हुए प्रदेश में क्वारंटाइन सेंटर्स और अस्पताल की दोबारा पूरी तैयारी की जा रही है। जानकारी के मुताबिक, अगर जरूरत पड़ती है, तो सभी जिलों में तीन सरकारी कोविड अस्पतालों का तत्काल संचालन शुरू किया जा सकता है।

1 दिन में कोरोना के 131 मामले

ACS, चिकित्सा एवं स्वास्थ्य, श्री अमित मोहन प्रसाद ने जानकारी दी है कि 24 घंटे में प्रदेश में कोरोना से संक्रमित कुल 131 नए मामले सामने आए थे। अब तक कुल 5,92,327 लोग कोविड-19 से ठीक होकर डिस्चार्ज हो चुके हैं। इसके साथ ही उन्होंने बताया था कि राज्य में एक दिन में 1,40,882 सैम्पल की जांच की गई है। अब तक कुल 3,09,30,489 सैम्पल की जांच की जा चुकी है। उत्तर प्रदेश देश में सबसे ज्यादा कोरोना टेस्टिंग करने वाला राज्य है बन गया है।

इसे भी पढ़ें-

कोरोना का नया स्ट्रेन हो सकता है ज्यादा संक्रामक, इन 7 लक्षणों से रहें सतर्क

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।